डिलीट हुई फोटो को दोबारा रिकवर कैसे करें ?

डिलीट हुई फोटो को दोबारा रिकवर कैसे करें ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा एक बहुत ही इंटरेस्टिंग जानकारी देंगे। आज हम आपको बताएंगे अपने फोन से डिलीट हुई फोटो को रिकवर कैसे करें?दोस्तों अगर आप भी अपने फोन से डिलीट हुई फोटो को रिकवर करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़िए।

क्या आपके फोन से फोटो डिलीट हो गई हैं? क्या आप अपनी डिलीट हुई फोटो को रिकवर करना चाहते हैं? अगर इन सारे सवालों का जवाब हां है तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप डिलीट हुई फोटो को वापस रिकवर कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल लोग अपने यादगार लम्हों को अपने स्मार्टफोन में कैद करके रखते है।  हम जब भी कहीं पर घूमने जाते हैं या फिर किसी फ्रेंड से मिलते हैं, किसी शादी पार्टी में होते हैं तो हम वहां पर ढेर सारी फोटो खींचते हैं। दोस्तों इन सारी फोटो को हम जीवन भर के लिए अपने फोन में संजोकर रखना चाहते हैं ताकि भविष्य में कभी भी यादों के रूप में इन फोटो को देख पाए और अपनी यादें ताजा कर पाए। लेकिन हमारा यह सपना तब टूट जाता है जब किसी कारणवश हमारे फोन से यह सारी फोटो डिलीट हो जाती हैं।

फोन से फोटो डिलीट हो जाना एक बहुत ही गंभीर समस्या है और यह किसी के साथ भी हो सकता है। क्योंकि हम सभी से गलतियां होती हैं। कभी-कभी गलती के कारण हम अपने फोन से सारी फोटो डिलीट कर देते हैं। इनमें से कुछ फोटो ऐसी भी होती है जो हमारे बहुत काम की होती है।  इन फोटो के डिलीट हो जाने के कारण आप बड़ी समस्या में फंसा सकते हैं। इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी  टिप्स देंगे इन टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने डिलीट हुई फोटो को कभी भी रिकवर कर पाएंगे।

आज से कुछ वर्षों पहले तक जब टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा डिवेलप नहीं थी तब डिलीट हुई फोटो को वापस लाना एक असंभव कार्य था।  पर आज टेक्नोलॉजी बहुत अधिक डिवेलप हो गई है। आज आप आसानी से अपनी डिलीट हुई फोटो को वापस रिकवर कर सकते हैं बस इसके लिए आपके पास एक सही एप्लीकेशन का होना अनिवार्य है।  वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद हैं जो यह दावा करते हैं कि वह डिलीट हुई फोटो को रिकवर कर सकते हैं। 

लेकिन उनमें से बहुत सारे एप्लीकेशन फर्जी होते हैं। कुछ एप्लीकेशन जो सही तरह से काम करते हैं पर उनका प्रीमियम वर्जन लेना होता है जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। आज हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे उसका इस्तेमाल करके आप बिल्कुल फ्री में डिलीट हुई फोटो को वापस रिकवर कर सकते हैं।

डिलीट हुई फोटो को रिकवर कैसे करें? 

दोस्तों नीचे हम आपको कुछ स्टेप बता रहे हैं। नीचे बताए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें और उन्हें फॉलो करें।

अपनी डिलीट हुई फोटो को रिकवर करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है।

गूगल प्ले स्टोर में आपको diskdigar नाम का एप्लीकेशन सर्च करना है।

अब आपके सामने diskdigar एप्लीकेशन का आइकन दिखाई देगा। आपको आइकन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है।

एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करना है। जिस प्रकार आप अन्य एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं बिल्कुल उसी प्रकार आप इसे भी इंस्टॉल करें।

इंस्टॉल होने के बाद जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। आपको सारी परमिशन एलाऊ करनी है।

अब आपको स्कैन बटन पर क्लिक करना है।

स्कैन बटन पर क्लिक करते ही आप देखेंगे कि आपकी स्क्रीन पर स्कैनिंग स्टार्ट हो जाएगी। यहां पर आपकी सारी डिलीट हुई फोटो एक-एक करके दिखाई देने लगेंगे।

अब आप इनमें से जिस भी फोटो को रिकवर करना चाहते हैं उस फोटो पर क्लिक करें तथा रिकवर ऑप्शन पर सिलेक्ट करें।

अब यह फोटो आपके फोन में सेव हो जाएगी। इस प्रकार आप जितनी भी फोटो को चाहे उतनी फोटो को रिकवर कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए कुछ आसान से स्टेप थे। जिन स्टेप को फॉलो करके आप अपनी डिलीट हुई फोटो को वापस रिकवर कर सकते हैं। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया diskdigar एप्लीकेशन क्या है? तथा इस एप्लीकेशन से फोटो रिकवर कैसे करें? हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। हम आपके लिए अनेक विषय पर जानकारी लेकर आते रहते हैं। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*