How to Promote Business ? ब्रांड इमेज कैसे बनाएँ?

How to Promote Business? ब्रांड इमेज कैसे बनाएँ?
How to Promote Business? ब्रांड इमेज कैसे बनाएँ

How to Promote Business ? बिजनेस का प्रमोशन कैसे करें? ब्रांड इमेज कैसे बनाएँ? – डिजिटल इंडिया के सी युग में हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है। इस समय ऑनलाइन बिजनेस करने के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। अगर आप चाहते हैं कि बिना अधिक पैसे खर्च किए आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करें तो ऑनलाइन मार्केटिंग की वजह से अब यह बिल्कुल आसान हो गया है। 

आपने गौर किया होगा कि हाल ही में भारत में कई नए-नए स्टार्टअप बिजनेस शुरू हुए हैं। किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए उसके प्रचार की आवश्यकता होती है। अगर आप अपने ब्रांड और प्रोडक्ट को लोगों तक नहीं पहुँचा पाते हैं तो आपका बिजनेस सफल नहीं हो पाएगा।

How to Promote Business ?अक्सर आपने देखा होगा कि जब आप कोई सोशल मीडिया साइट यूज करते हैं तो उसमें कई सारे प्रोडक्ट के विज्ञापन आपके सामने आ जाते हैं। आप जितना ही स्क्रॉल करके नीचे आते जाएंगे उतने ही अलग-अलग कंपनियों के विज्ञापन आपके सामने आते जाएंगे। 

इससे कंपनियों के प्रोडक्ट्स के सेलिंग में बढ़ोत्तरी होती है। कुछ ऐसे स्टार्टअप कंपनियां हैं, जिन्होंने बड़े ही कम समय में ग्राहकों के बीच अपनी अलग पहचान बना ली है, तो कई कंपनियों को कोई जानता तक नहीं है। इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं कि अपने ब्रांड वैल्यू को आप किस तरह बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आपको किन चीजों पर फोकस करना चाहिए।

  1. ब्रांड के पहचान पर फोकस करना जरूरी:

यदि आप अपने ब्रांड का विज्ञापन करते हैं तो आपको अपने ब्रांड पर फोकस करना सबसे जरूरी है ताकि आपका कस्टमर आपके ब्रांड नेम को पहचान सके। अगर आपने अच्छी सर्विस दी है या अच्छा प्रोडक्ट दिया है तो आपके कस्टमर को उस ब्रांड का नाम अच्छे से याद हो जाएगा। ब्रांड के पहचान पर फोकस करने से आपके कंपनी की ब्रांड वैल्यू बढ़ जाती है। इसीलिए विज्ञापन के समय ब्रांड को इस तरह से पेश करें कि कस्टमर को लगे कि यह प्रोडक्ट या सर्विस उसके लिए फायदेमंद साबित होगी। How to Promote Business ?

  1. ब्रांड को पॉपुलर बनाने के लिए सही एडवर्टाइजिंग प्लेटफॉर्म का चयन:

अगर आप अपने ब्रांड को पॉपुलर बनाना चाहते हैं और चाहते हैं कि लोग इसके बारे में जान सकें तो इसके लिए आपको उसका विज्ञापन करवाना जरूरी है। इसके लिए आपको सही एडवर्टाइजिंग प्लेटफॉर्म का चयन करना जरूरी है। आप किस ऐसे प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन दें जहाँ पर अधिक से अधिक कस्टमर मौजूद हों और कम से कम पैसा खर्च हो। इसके लिए आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चयन कर सकते हैं और अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं।

How To Share Location

  1. अपने विज्ञापनों को प्रजेंट करने का तरीका बार-बार न बदलें:

जब भी आप किसी प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उस प्रोडक्ट को प्रजेंट करने का तरीका बार-बार न बदलें। क्योंकि कस्टमर्स के दिमाग में बड़ी ही मुश्किल से आपके ब्रांड का लोगो और नाम सेट होता है। अगर आप बार-बार अपने ब्रांड की लोगो और नाम बदलेंगे तो कस्टमर्स का रिएक्शन अच्छा नहीं मिलेगा। 

बड़ी-बड़ी कम्पनियां इसीलिए अपना लोगो और नाम जल्दी कभी नहीं बदलतीं हैं। उदाहरण के रूप में आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब इत्यादि को देख सकते हैं। वे अपना लोगो इसलिए नहीं बदलते हैं कि उनके यूजर्स उनका लोगो देखकर पहचान लेते हैं कि यह कौन सा प्लेटफॉर्म है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*