आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें?  अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करते हैं? तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन स्टेप को फॉलो करके आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं।

ATM Card क्लोनिंग क्या है ? इससे कैसे बचे ?

आधार कार्ड के बारे में आप सभी जानते होंगे और मुझे पूरा यकीन है कि आप सभी के पास आधार कार्ड उपलब्ध होगा। आधार कार्ड वर्तमान समय का एक बहुत महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सुख सुविधाओं का लाभ नहीं ले सकते हैं। हालांकि यह बात बिल्कुल सच है जब देश में भाजपा शासनकाल नहीं था तब आधार कार्ड को ज्यादा प्राथमिकता नहीं दी जाती थी, आधार कार्ड सिर्फ कुछ लोगों के पास ही था।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें

लेकिन भाजपा शासनकाल आने के बाद आधार कार्ड को एक आवश्यक दस्तावेज घोषित कर दिया गया। वर्तमान समय में यदि आप सरकार द्वारा दी जाने वाली किसी भी योजना या सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं, स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं या फिर कोई भी काम करना चाहते हैं आपके पास आधार कार्ड जरूर होना चाहिए।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ?

अगर आपने आधार कार्ड बनवाया है तो आपको पता होगा आधार कार्ड बनवाते समय एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है। यह मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होता है। आधार कार्ड से जुड़े जितने भी अपडेट होते हैं या फिर आधार कार्ड से जुड़ी जितने भी नोटिफिकेशन होती है वह सब इसी मोबाइल नंबर पर आती है।

भविष्य में अगर आप आधार कार्ड में कोई करेक्शन करवाना चाहते हैं या फिर कोई चेंजमेंट करवाना चाहते हैं तो आपको इस मोबाइल नंबर की आवश्यकता जरूर पड़ेगी, क्योंकि जब भी आप आधार कार्ड में कुछ बदलाव करेंगे तो उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। और जब तक आप ओटीपी इंटर नहीं करेंगे तब तक आप की कलेक्शन कंप्लीट नहीं होगी।

जिन लोगों का सिम कार्ड चोरी हो जाता है या फिर मोबाइल खो जाता है उन लोगों को आधार कार्ड में करेक्शन करवाते समय अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करवा लें। यदि आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करवा लेंगे तो आपका समस्त नोटिफिकेशन तथा ओटीपी नए मोबाइल नंबर पर आएगा और आप आसानी से आधार कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें? इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है।  इसीलिए लोग परेशान रहते हैं। कुछ लोग आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए इंटरनेट कैफे की सहायता लेते हैं जहां पर उनसे मनमानी फीस वसूल की जाती है। आज आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको बताएंगे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें?  इसे जानने के बाद आप ऑनलाइन घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं।

आधार कार्ड से जुड़ी संपूर्ण स्टेटस तथा करेक्शन का काम यूआईडीएआई वेबसाइट पर होता है। यह आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट है। इसीलिए सबसे पहले आपको अपने इंटरनेट क्रोम ब्राउज़र में यूआईडीएआई ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करनी है।

जब आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर इंटर करेंगे। स्क्रीन पर आपको एक आधार कार्ड रिसिप्ट नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। इनमें से पहला ऑप्शन होगा आधार कार्ड नंबर सिलेक्ट करें ,दूसरा इनरोलमेंट आईडी सेलेक्ट करें, तीसरा वर्चुअल आईडी सिलेक्ट करें। आपको आधार कार्ड नंबर ऑप्शन पर क्लिक करना है।

आधार कार्ड नंबर सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा। इस बॉक्स में आपको अपना आधार कार्ड नंबर इंटर करना है।

अब आपको एक कैप्चा दिखाई दे रहा होगा। आपको कैप्चा फिल करना है। और सबमिट बटन पर क्लिक करना है

अब स्क्रीन पर आप माय मोबाइल नंबर नॉट रजिस्टर्ड ऑप्शन देख सकते हैं। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा। इस बॉक्स में आपको वह मोबाइल नंबर इंटर करना है जो मोबाइल नंबर आप आधार कार्ड में रजिस्टर करना चाहते हैं। मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

जो मोबाइल नंबर आप ने इंटर किया है उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी की सहायता से आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है।

अब स्क्रीन पर एक टर्म एंड कंडीशन का पेज ओपन होगा। आपको टर्म एंड कंडीशन पढ़नी है और नीचे दिए गए चेक बॉक्स पर क्लिक करना है।

अब आपको सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क जमा करना होगा  यह शुल्क ₹50 है आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ₹50 शुल्क जमा कर सकते हैं।

शुल्क जमा करने के बाद आपको एक रिसीविंग प्राप्त होगी। इस रिसीविंग में एक सीआरएम नंबर लिखा होगा आपको। इस नंबर को कहीं नोट करना है।

इस CRN नंबर की सहायता से आप अपने आधार कार्ड नंबर से जुड़े स्टेटस चेक कर सकते हैं तथा अपना आधार कार्ड ट्रैक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ? उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*