पोस्ट ऑफिस के साथ ऑनलाइन बिजनेस करें और हजारों रुपए कमाए

पोस्ट ऑफिस के साथ ऑनलाइन बिजनेस करें और हजारों रुपए कमाए

पोस्ट ऑफिस के साथ ऑनलाइन बिजनेस करें और हजारों रुपए कमाए – आर्टिकल का टाइटल पढ़कर शायद आप हैरान हो गए होंगे। लेकिन दोस्तों अब यह बिल्कुल संभव है। अब आप पोस्ट ऑफिस के साथ मिलकर बिजनेस कर सकते हैं और हजारों रुपए कमा सकते हैं। अभी भारत सरकार ने अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पोस्ट ऑफिस के साथ बिजनेस करने को मंजूरी दे दी है। आप भी पोस्ट ऑफिस के साथ बिजनेस करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के साथ बिजनेस करने के लिए नीचे की जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

ATM Card क्लोनिंग क्या है ? इससे कैसे बचे ?

हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनकी अपनी कोई खुद की दुकान है या कोई खुद का प्रोडक्ट है। लेकिन इन लोगों को अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए सही प्लेटफॉर्म नहीं मिलता है जिस वजह से बिजनेस में नुकसान हो जाता है। सरकार चाहती है कि देश का हर एक व्यक्ति अपने पैरों पर खड़ा हो, जिसके लिए सरकार अनेक प्रयत्न कर रही है। पोस्ट ऑफिस भारत का एक बहुत पॉपुलर प्लेटफार्म है। पोस्ट ऑफिस भारत में पार्सल या पोस्ट को डिलीवर करने का काम करती है। अब आप इस पोस्ट ऑफिस के साथ मिलकर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस के साथ ऑनलाइन बिजनेस करें और हजारों रुपए कमाए

दोस्तों जिस प्रकार अमेजॉन फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स स्टोर हैं, जिन पर लोग अपनी ऑनलाइन दुकान खोलते हैं। इन ई कामर्स वेबसाइट में लोग अपने प्रोडक्ट की डिटेल शेयर करते हैं और अपने प्रोडक्ट को बेचते हैं। बिल्कुल उसी प्रकार भारतीय डाक विभाग ने भी एक ऑनलाइन ई कामर्स वेबसाइट स्टार्ट की है। इस वेबसाइट में आप अपना अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते हैं और प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

इंडियन पोस्ट ऑफिस ई-कॉमर्स वेबसाइट क्या है ?

अभी हाल ही में कुछ दिनों पहले अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार ने ऐलान किया है कि अब इंडियन पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक इ कॉमर्स वेबसाइट बनाई जाएगी। इस ई-कॉमर्स वेबसाइट में जितने भी छोटे उद्यमी हैं जो लघु उद्योग करके अपना जीवन यापन कर रहे हैं वह अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। और भारतीय डाक विभाग के साथ मिलकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं व्यक्तियों को मिलेगा जिनका अपना छोटा बिजनेस है। मुख्य रूप से बिजनेस ग्रामीण स्तर पर बिजनेस करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

आज हमारे देश में बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जो गृह उद्योग करके अपना जीवन यापन करती हैं। मोमबत्ती अगरबत्ती धूप बत्ती इत्यादि का निर्माण करती हैं लेकिन मार्केट में इन्हें सही कीमत नहीं मिल पाती है। मार्केट तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने में बहुत अधिक लागत लगानी पड़ती है और मुनाफा भी नहीं मिलता है।

इन सब समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए भारतीय डाक विभाग द्वारा ऑनलाइन इबे कॉमर्स वेबसाइट शुरू की गई है। यहां पर आपको बस अपना अकाउंट बनाना है अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना है और मूल्य तय करना है। इसके बाद में जब भी कोई आपका प्रोडक्ट खरीदने का इच्छुक होगा आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा और आप उसे अपना प्रोडक्ट दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

भारतीय डाक विभाग ई-कॉमर्स वेबसाइट पर प्रोडक्ट कैसे बेचे ?

अब आप सभी के मन में एक प्रश्न आ रहा होगा कि हम भारतीय डाक विभाग ई-कॉमर्स वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को कैसे प्रमोट कर सकते हैं। तो दोस्तों इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के ब्राउजर को ओपन करना है और ब्राउज़र में आपको भारतीय डाक विभाग की ऑफिशियल ई-कॉमर्स वेबसाइट https://ecom.indiapost.gov.in/ को सर्च करना है।
  • अब आप भारतीय डाक विभाग ई-कॉमर्स वेबसाइट की ऑफिशियल वेबसाइट में पहुंच जाएंगे। आपको अपनी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन नाम का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना है। मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी के सहायता से मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना है।
  • अब आपके सामने एक आवेदन फार्म ओपन होगा। इस आवेदन फार्म में आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारियां नाम पता मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। आपको सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक भरनी है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपसे आपके प्रोडक्ट की जानकारी ली जाएगी आप अपने जिस प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स वेबसाइट के द्वारा प्रमोट करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट की जानकारी दें।
  • अगले स्टेप में आपको प्रोडक्ट का मूल्य लिखना होगा। आप अपने प्रोडक्ट को जितने रुपए में बेचना चाहते हैं वह मूल्य निर्धारित करें।
  • अगले स्टेट में आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। यदि आपकी कोई बिजनेस प्रोफाइल है तो आप वह बिजनेस प्रोफाइल या वेबसाइट भी दे सकते हैं।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। आप सफलतापूर्वक भारतीय डाक विभाग ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए रजिस्टर हो चुके हैं। जब भी कोई व्यक्ति भारतीय डाक विभाग ई-कॉमर्स वेबसाइट पर विजिट करेगा वह आपका प्रोडक्ट जरुर देखेगा। अगर उस व्यक्ति को आप का प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह आपसे कांटेक्ट करेगा और आप उसे प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

निष्कर्ष

आज आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया भारतीय डाक विभाग ई-कॉमर्स वेबसाइट क्या है? भारतीय डाक विभाग ई-कॉमर्स वेबसाइट में अकाउंट कैसे बनाएं? और प्रोडक्ट कैसे बेचे? आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी।  अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*