ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें ? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें ? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें
ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें ? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें...

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें ? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है आपके अपने आर्टिकल पर । दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कि ग्राहक सेवा केंद्र क्या है और ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर पैसे कमाए कैसे सकते हैं ? तो दोस्तों अगर आप भी बेरोजगार हैं और आपको कंप्यूटर का ज्ञान है तो आप हमारा यह आर्टिकल आखिरी तक पढ़िए क्योंकि आज हम आपको घर बैठे पैसे कमाने का अच्छा तरीका बताएंगे।

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है ?

दोस्तों ग्राहक सेवा केंद्र जिसे कस्टमर सर्विस प्वाइंट भी कहा जाता है इसे साधारण भाषा में जनसेवा केन्द्र के नाम से भी जाना जाता है ।  जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान सरकार डिजिटल इंडिया की मुहिम चला रही है जिस मुहिम के अंतर्गत गांव के कोने-कोने से लोगों को बैंक तक जोड़ना है । दोस्तों अगर हम बैंक की बात करें तो बैंक के शाखा पर 5 से 10 किलोमीटर दूर होती है ऐसे में गांव के लोगों को और शहर के लोगों को बैंक तक जाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है इसीलिए सरकार ने ग्राहक सेवा केंद्र खोलने का आदेश दिया है।  

ग्राहक सेवा केंद्र एक मिनी बैंक के रूप में होता है जो आप अपने गांव में या अपने क्षेत्र में कहीं भी खोल सकते हैं और लोगों को पैसे दे सकते हैं और उनके पैसे जमा कर सकते हैं । इसके बदले में आपको बैंक की तरफ से पेमेंट दी जाती है तथा आप जितना भी ट्रांजैक्शन करेंगे उस पर भी आपको उचित कमीशन दी जाती है । तो दोस्तों अगर आप भी अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको नीचे बताइए सभी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़नी होंगी ।

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है ? 

ग्राहक सेवा बैंक एक तरह से मिनी बैंक होती है जो बिल्कुल बैंक की तरह ही आपके सेवा करती है। आप इस मिनी बैंक में जाकर पैसे जमा कर सकते हैं तथा पैसे निकाल भी सकते हैं । यह सरकार के द्वारा सत्यापित होती है जिससे आपके पैसे की पूरी जिम्मेदारी सरकार की होती है।

यह मिनी बैंक आप किसी भी बैंक के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको बस अपना एक आवेदन करना होगा और अगर आप सही पाए जाते हैं तो आपको अथॉरिटी दे दी जाएगी ।

ग्राहक सेवा केंद्र के अंतर्गत होने वाले कार्य।

अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलते हैं तो आपको निम्न कार्य करने पड़ेंगे

किसी के भी बैंक खाते में पैसा जमा करना

किसी के भी खाते से पैसे निकालना

फिक्स डिपॉजिट बनाना या उनकी आईडी बनाना

फंड ट्रांसफर करना और बीमा उपलब्ध करना

बैंक खाते को पैन कार्ड से लिंक करना

बैंक खाता खोलना

बैंक खाते को आधार कार्ड से खोलना

अपना खुद का ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें ?

दोस्तों अगर आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो उसके लिए दो तरीके हैं।  हम आपको दोनों तरीके विस्तार से बताते हैं । इनमें से पहला तरीका है कि आप बैंक के माध्यम से अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं या फिर आप चाहे तो किसी कंपनी के माध्यम से अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं

बैंक के माध्यम से

दोस्तों अगर आप किसी एक कंपनी का मिनी बैंक कर लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले उस बैंक की शाखा में जाना पड़ेगा और वहां के प्रबंधक से बात करनी पड़ेगी और उन्हें बताना होगा कि आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं और उस बैंक के काम अपने स्टोर में करना चाहते हैं । अगर वह आपको अनुमति देता है तो आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं। 

कंपनी के माध्यम से

अगर आप  जितनी बैंक है सभी बैंक में अपना काम करना चाहते हैं और किसी भी बैंक में अपना पैसा जमा करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कंपनी के माध्यम से ग्राहक सेवा केंद्र खोलना होगा । आज बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जैसे ग्लोबल, ऑक्सीजन ऑनलाइन ,संजीवनी ये ग्राहक सेवा केंद्र खुलवाती हैं । आपको इनसे संपर्क करना होगा।

ग्राहक सेवा केंद्र से कितनी आय हो सकती हैं ? 

दोस्तों अगर आप पर ग्राहक सेवा केंद्र खोलते हैं तो आपको 1 महीने में कम से कम 30000 से ₹40000 तक कमा सकते हैं।

आप अगर अपने ग्राहक सेवा केंद्र से किसी का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको ₹1 प्रति वर्ष मिलेगा।  अगर आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको ₹30 प्रति वर्ष हर खाते से मिलेंगे । अगर आप किसी का आधार कार्ड उसके बैंक खाते से जोड़ते हैं तो आपको ₹5 मिलेंगे । 

अगर आप किसी का खाता उसके आधार कार्ड से खुलवाते हैं तो आपको ₹25 मिलेंगे।  और जितना भी ट्रांजैक्शन आपके स्टोर से होगा आपको उसका 0.40 पर्सेंट कमीशन भी मिलेगा । इस तरह कुल मिलाकर आप महीने में ₹30000 से ₹35000 तक आराम से कमा सकते हैं

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक योग्यता

जो भी व्यक्ति ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है वह एक बेरोजगार व्यक्ति होना चाहिए

आवेदक पूंजी लगाने में सक्षम होना चाहिए

आवेदक को कंप्यूटर का ज्ञान अच्छी तरह से होना चाहिए

अभी तक की आयु 21 वर्ष तक होनी चाहिए

आवेदक के ईमानदार और जिम्मेदार व्यक्ति होना चाहिए इन जिसके विरुद्ध कोई केस ना हो

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में क्या क्या आवश्यकताएं होती हैं

अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास निम्न वस्तुओं का होना अनिवार्य है।

एक छोटी सी दुकान कम से कम 300 वर्ग फिट की

दुकान में अच्छा काउंटर

कंप्यूटर या लैपटॉप

अच्छी क्वालिटी का इंटरनेट कनेक्शन

इनवर्टर या बिजली का कोई भी बैकअप

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन

अगर आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिस का तरीका आपको नीचे हम बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले आपको ग्राहक सेवा केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट खोलने के बाद आप इसके होम पेज में इंटर होंगे यहां आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वाले बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा यहां पर आपको अपना नाम पिताजी का नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी डेट ऑफ बर्थ तथा आप कितनी शैक्षिक योग्यता प्राप्त किए हैं यह सब भरना होगा।

इसके बाद आप क्या काम करते हैं,  रोजगार क्या है आपके पास । इसका पूर्ण विवरण उपलब्ध कराना होगा।

अब आपको अपना पूरा पता जिसमें आपका गांव पंचायत ,ब्लॉक ,जिला राज्य , सब कुछ भरना होगा और अंत में पूरी जानकारी चेक करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

दोस्तों आपका फॉर्म सरकार के पास पहुंच जाएगा । विभागीय जांच के दौरान अगर आप की जानकारी सही पाई जाती हैं और आप योग्य हैं तो आपको ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की अनुमति दे दी जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*