Search Engine Optimization से जुड़ी गलतियां जो सभी करते हैं

Search Engine Optimization से जुड़ी गलतियां जो सभी करते हैं – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे एक बिल्कुल नये आर्टिकल पर । दोस्तों आज हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने वाले हैं अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपकी अपनी एक वेबसाइट है तो आज का यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज हम आपको यह बताएंगे कि वह कौन सी ऐसी गलतियां हैं जो आप करते हैं जिस वजह से आपकी वेबसाइट ग्रोथ नहीं कर पाती और आप पैसे नहीं कमा पाते । दोस्तों आप हमारा आर्टिकल आखरी तक पढ़िए ताकि आपको यह पता चल सके कि आप कौन से गलतियां कर रहे हैं और आप यह गलतियां दोबारा ना करें ।

दोस्तों मैंने बहुत से लोगों के मुंह से सुना है कि वह मेहनत तो बहुत करते हैं और ब्लॉगिंग में आर्टिकल भी खूब सारे अपलोड करते हैं पर उनकी वेबसाइट ग्रोथ नहीं करती उस पर विजिटर नहीं आते हैं जिस वजह से उनको एडसेंस से अप्रूवल नहीं मिल पाता और उनकी मेहनत बेकार चली जाती है। 

 इसके पीछे कई सारी वजह हैं। अधिकतर लोग ब्लॉगिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान नहीं देते हैं जिस वजह से उनकी वेबसाइट ग्रोथ नहीं करती है ।

आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियां बताएंगे जो अधिकतर सभी लोग करते हैं । अगर आप भी यह गलतियां करते हैं तो सावधान हो जाएं और कोशिश करें कि ये गलतियां दोबारा ना हो

छोटा आर्टिकल लिखना

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपना आर्टिकल बहुत छोटा लिखते हैं और बहुत कम शब्दों में अपना आर्टिकल खत्म कर देते हैं । आपको मैं बता दूं कि गूगल ऐसे आर्टिकल को महत्व नहीं देता है और ऐसी वेबसाइट को भी सर्च इंजन में नहीं लेकर आता है इसीलिए अगर आप सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग चाहते हैं तो आप आर्टिकल बड़े लिखिए।  कम से कम आप का आर्टिकल 12 सौ वर्ड तक का होना चाहिए तभी गूगल आपके आर्टिकल को इंपॉर्टेंस देगा।

डुप्लीकेट कंटेंट लिखना

दोस्तों बहुत से लोग जो ब्लॉगिंग में नए-नए आते हैं वह यह सोचते हैं कि हम कोई भी कंटेंट अपलोड करके ऐडसेंस अप्रूवल पा सकते हैं पर दोस्तों ऐसा नहीं होता है । गूगल डुप्लीकेट कंटेंट को बहुत जल्दी पहचान जाता है । बहुत से लोग किसी दूसरी वेबसाइट में जाते हैं और वहां से उसका कंटेंट कॉपी करके अपनी वेबसाइट में पेस्ट कर देते हैं पर गूगल ऐसे आर्टिकल को डिटेक्ट कर लेता है और उसे सर्च इंजन से एकदम नीचे कर देता है।

Content पर over optimisation कर देना

दोस्तों यह बात बिल्कुल सच है कि अगर आप अपने कंटेंट को सर्च इंजन पर ले कर आना चाहते हैं तो आपको उसे ऑप्टिमाइज करना पड़ेगा पर अगर आप उसे जरूरत से ज्यादा ऑप्टिमाइज़ कर देंगे तो यह भी गूगल के लिए अच्छा नहीं रहेगा।  इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन फ्रेंडली बनाने के लिए कंटेंट को केवल ऑप्टिमाइज करें उसे जरूरत से ज्यादा ऑप्टिमाइज़ ना करें।

Keyword stuffing

दोस्तों बहुत से लोग होते हैं कि कोई भी कीवर्ड इस्तेमाल कर देते हैं इसीलिए उनका आर्टिकल रैंक नहीं करता । अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग रैंक करें और उसे सर्च इंजन में जगह मिले तो आपको उन्हीं की वर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए जो अच्छे हो और जिन पर लोग ज्यादा सर्च कर रहे हो

Backlink

दोस्तों कुछ लोग अपने आर्टिकल को जल्दी फेमस करने के लिए और अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में लाने के लिए कई सारी बैकलिंक्स खरीद लेते हैं पर वो गूगल इन सभी बैकलिंक्स को आसानी से पहचान जाता है और आपके आर्टिकल को सर्च इंजन में धन नीचे गिरा देता है इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप बैकलिंक्स  ना खरीदें ।

मोबाइल फ्रेंडली आर्टिकल न होना

दोस्तों बहुत से लोग आर्टिकल लिखते समय ध्यान नहीं देते हैं कि उन्हें मोबाइल फ्रेंडली आर्टिकल लिखना है । अधिकतर लोग आर्टिकल पढ़ने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपना आर्टिकल जितना हो सके उतना मोबाइल फ्रेंडली रखें ताकि यह लोगों के फोन में आसानी से खुल जाए और लोग इसे पढ़ सके ।

SEO friendly URL ना बनाना

दोस्तों बहुत से लोग होते हैं जो अपने आर्टिकल में कई उल्टे सीधे यूआरएल लिख देते हैं।  यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप सिर्फ उन्हें यूआरएल का इस्तेमाल करें जो विश्वशनीय है

कीवर्ड सर्च करके लिखें

दोस्तों आप अपने आर्टिकल पर जितने भी कीवर्ड इस्तेमाल करें आप उन्हें पहले गूगल पर सर्च कर ले कि वह अच्छे हैं या नहीं है कई लोग बिना सर्च किए कीवर्ड डाल देते हैं जिस वजह से उनका ब्लॉग रैंक नहीं करता।

नियमित रूप से कंटेंट अपलोड ना करना

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो 2 या 4 दिन में 1 दिन अपना आर्टिकल लिखते हैं और उसे वेबसाइट में अपलोड करते हैं । दोस्तों यह बिल्कुल गलत है क्योंकि गूगल को चाहिए कि आपकी वेबसाइट पर रोजाना कंटेंट अपलोड हो इसीलिए जो लोग प्रतिदिन अपनी वेबसाइट पर कंटेंट अपलोड करते हैं उनका ब्लॉग जल्दी रैंक करता है।

माइक्रोमैक्स में मार्केट में लांच किए अपने दो नए स्मार्टफोन स्टार्टिंग प्राइस Rs 6999

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी थी आज हमने आपको अपने  यह बताया कि आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में रैंक कैसे करा सकते हैं।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए । बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*