Banking Facility on WhatsApp तीन बैंक दे रही हैं यह सुविधा

व्हाट्सएप पर उठा सकते हैं बैंकिंग सुविधा का लाभ तीन बैंक दे रही हैं यह सुविधा
व्हाट्सएप पर उठा सकते हैं बैंकिंग सुविधा का लाभ तीन बैंक दे रही हैं यह सुविधा..

व्हाट्सएप पर उठा सकते हैं बैंकिंग सुविधा का लाभ तीन बैंक दे रही हैं यह सुविधा – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं  हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर।  दोस्तों आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी लेकर आए हैं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं के बारे में बताएंगे जो आपको व्हाट्सएप पर मिल सकती हैं । दोस्तों मगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके बैंकिंग सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आप हमारा आर्टिकल आखिरी तक पढ़िए।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता होगा देश में कोरोना काल चल रहा है और जनता की सुरक्षा के लिए और कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए देश में लॉकडाउन लगाया गया है ।इस लॉकडाउन में घर से  बाहर निकलने पर पाबंदी है जितने भी बैंक हैं वह सभी बंद कर दिए गए हैं और कुछ बैंक जो खुले भी हैं उनमें ज्यादा काम नहीं होता है । 

दोस्तों पैसे की जरूरत सभी को पड़ती है और पैसों की जरूरत के लिए लोगों को बैंक भी जाना पड़ता है पर दोस्तों जैसा कि आपको पता है बैंक बंद है और देश में लॉकडाउन है इसके लिए अपने कस्टमर को सुविधा पहुंचाने के लिए तीन बैंक ने यह फैसला लिया है कि वह अपनी सभी सुविधाएं अब व्हाट्सएप पर देंगे जिससे लोगों को घर के बाहर ना निकलना पडे और वह सुरक्षित रहें ।

व्हाट्सएप पर अपनी बैंकिंग की सुविधाएं देने के लिए तीन बैंक आगे आई हैं जिनमें से आईसीआईसीआई बैंक , कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक है।  यह तीन बैंक ऐसे हैं जो आपको व्हाट्सएप पर अपनी सभी बैंकिंग की सुविधा प्रदान करेंगे । अगर आपका भी इन बैंक में खाता है तो आप इस सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं ।

व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधा के लिए चार्ज

दोस्तों आपको जानकर खुशी होगी कि इन तीनों बैंकों ने इस सुविधा के लिए आपसे कोई भी चार्ज नहीं लिया है । यह सुविधा आपके लिए पूरी तरह की से निशुल्क है । बैंक ने अपना व्हाट्सएप नंबर जारी किया है जिसको आप अपने फोन में सेव कर सकते हैं और जैसे ही आप उस नंबर पर मैसेज करेंगे तुरंत रिप्लाई आएगा और आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा ।

व्हाट्सएप बैंकिंग सुविधा का लाभ किन लोगों को मिलेगा ? 

दोस्तों व्हाट्सएप पर बैंकिंग सुविधा का लाभ सबको नहीं मिलेगा यह लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर है । यदि आपका  मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर है तो आप को इस सुविधा का लाभ जरूर मिलेगा।

व्हाट्सएप पर बैंकिंग से जुड़ी जो सुविधाएं आपको दी जाएंगे

आप व्हाट्सएप बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने खाते में – 

कितना रुपए बचे हैं यह चेक कर सकते हैं।

आप अपने आखिरी तीन ट्रांजैक्शन देख सकते हैं।

ऑनलाइन अपना बचत खाता खोल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड की सीमा चेक कर सकते हैं।

आपके क्रेडिट कार्ड में कितना बैलेंस बचा है चेक कर सकते हैं।

व्हाट्सएप बैंकिंग इस्तेमाल करके आप अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक तथा अनब्लॉक कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग का सुविधा अपने व्हाट्सएप पर कैसे उठाएं? 

दोस्तों अगर आप भी बैंकिंग की सुविधा अपने मोबाइल में उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा । 

सबसे पहले आपको उस नंबर को अपने फोन में सेव करना होगा जो बैंक ने जारी किया है।

अब आपको इस नंबर पर एक मिस कॉल देनी है । मिस कॉल देने के बाद आपको एक सब्सक्रिप्शन मैसेज दिया जाएगा । 

अब बैंक के व्हाट्सएप नंबर से आपके व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज आएगा। 

अब आप अपनी तरफ से मैसेज भेज कर व्हाट्सएप पर अपनी समस्या लिखिए।

आप को हाय मैसेज करना है और उधर से ऑप्शन आएंगे आपको जिस ऑप्शन की आवश्यकता है आपको उस पर क्लिक करना है।

आईसीआईसीआई बैंक नंबर

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक उपभोक्ता है तो उसके लिए आपको 86400 86400 नंबर को अपने फोन में सेव करना होगा और व्हाट्सएप पर मैसेज करना होगा।

कोटक महिंद्रा बैंक का नंबर

अगर आप कोटक महिंद्रा बैंक के उपभोक्ता हैं तो आपको अपने मोबाइल फोन में 022 6600 6022 नंबर सेव करना होगा और व्हाट्सएप पर मैसेज करना होगा।

एचडीएफसी बैंक

अगर आप एचडीएफसी बैंक के उपभोक्ता हैं तो आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 70659 70659 पर मैसेज करना होगा।

Search Engine Optimization से जुड़ी गलतियां जो सभी करते हैं

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार बैंक की सेवा का लाभ अपने व्हाट्सएप पर ले सकते हैं । हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे । बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*